Q: 'भिक्षुक' में प्रत्यय है-
(अ) उक *
(ब) इक
(स) अक
(द) उत।
Q: 'लघु' शब्द का विपरीत्तार्थक है-
(अ) महान
(ब) विशाल
(स) दीर्घ *
(द) उत्तम।
Q: पूरब और उत्तर के बीच की दिशा कहलाती है-
(अ) वातायन
(ब) ईशान *
(स) वायव्य
(द) क्षितिज।
Q: 'ओठ' का तत्सम शब्द क्या है?
(अ) घृत
(ब) घट
(स) ओष्ठ *
(द) अंगुली।
Q: 'पत्थर' का पर्यायवाची है-
(अ) शिलाखण्ड *
(ब) गिरि
(स) चोटी
(द) इनमें से कोई नहीं।
Q: 'राजा' का पर्यायवाची है-
(अ) सेनापति
(ब) नृप *
(स) किसान
(द) मंत्री।
Q: रचना का अर्थ है-
(अ) निर्माण
(ब) सजाना
(स) नवसृष्टि
(द) ये सभी। *
Q: कौन-सी वर्तनी शुद्ध होगी?
(अ) व्याज
(ब) त्याज्य
(स) त्याज्य *
(द) त्याग्य।
Q: रचना के आधार पर क्रिया के कितने भेद हैं?
(अ) पाँच
(ब) चार
(स) तीन *
(द) दो।
Q: 'गुफा' का तत्सम शब्द क्या है?
(अ) घर
(ब) गुहा *
(स) चणक
(द) यम।
Q: 'मामा' का तत्सम शब्द क्या है?
(अ) मामू
(ब) भ्राता
(स) चच्चा
(द) मातुल *
Q: 'अचल' का विलोम है-
(अ) सचल *
(ब) निश्चल
(स) कुचल
(द) इनमें से कोई नहीं।
Q: 'जंगम' का विलोम है-
(अ) संगम
(ब) सत्संग
(स) स्थावर *
(द) व्याव्र।
Q: 'एक अनार सौ बीमार' लोकोक्ति का अर्थ है-
(अ) मूर्खों में थोड़ा बुद्धिमान
(ब) किसी की कमाई, खाये कोई दूसरा
(स) जरूरत ज्यादा, वस्तुएँ कम *
(द) उपर्युक्त में से कोई नहीं।
Q: 'हाथ साफ करना' लोकोक्ति का अर्थ है-
(अ) हाथ साबुन से धोना
(ब) हाथ कपड़े से रगड़कर पोंछना
(स) सदा एक-सी दशा न रहना
(द) वस्तु चुरा लेना। *
Q: मानक हिन्दी का मूल आधार कौन-सी बोली है?
(अ) ब्रजभाषा
(ब) उर्दू
(स) खड़ी बोली *
(द) हिन्दुस्तानी।
Q: दिये गये विकल्प में कौन 'सरस्वती' का पर्यायवाची नहीं है?
(अ) भारती
(ब) वीणापाणि
(स) शारदा
(द) भार्गवी *
Q: 'परशुराम की प्रतीक्षा' के रचनाकार हैं-
(अ) जयशंकर प्रसाद
(ब) रामधारीसिंह 'दिनकर' *
(स) प्रेमचन्द
(द) महादेवी वर्मा
Q: 'प्रत्येक' शब्द में प्रयुक्त उपसर्ग है-
(अ) प्र
(ब) प्रत्य
(स) प्रति *
(द) एक।
Q: शुद्ध वर्तनी का चयन करें-
(अ) जेष्ठ
(ब) ज्येठ
(स) जेठ
(द) ज्येष्ठ *
Q: संस्कृत के वे शब्द जो हिन्दी में ज्यों के त्यों प्रयुक्त होते हैं, वे कहे जाते हैं-
(अ) तद्भव
(ब) तत्सम *
(स) संकर
(द) देशज।
Q: निम्न में से संयुक्त व्यंजन नहीं है-
(अ) क्ष
(ब) त्र
(स) ज्ञ
(द) ऋ *
Q: ऐसे शब्द क्या कहलाते हैं, जो संस्कृत से विकृत होकर हिन्दी में आये-
(अ) तत्सम
(ब) तद्भव *
(स) देशज
(द) विदेशी।
Q: इनमें से कौन-सी रचना महादेवी वर्मा की नहीं है?
(अ) उलूका क्लब *
(ब) नीहार
(स) नीरजा
(द) गिल्लू।
Q: 'पूरी तरह से मना कर देना' इसके लिए सटीक मुहावरा है-
(अ) अन्धे की लकड़ी
(ब) अक्ल का दुश्मन
(स) अँगूठा दिखाना *
(द) अक्ल पर पत्थर पड़ना।
Q: 'मधुशाला' के रचियता हैं-
(अ) जयशंकर प्रसाद
(ब) महादेवी वर्मा
(स) हरिवंशराय बच्चन *
(द) सूर्यकान्त त्रिपाठी 'निराला'।
Q: अध्यापन-अधिगम-प्रक्रिया का महत्त्वपूर्ण अंग है-
(अ) मूल्यांकन *
(ब) मापन
(स) छात्र
(द) शिक्षक।
Q: 'प्रतिदिन' में समास है-
(अ) अव्ययीभाव *
(ब) कर्मधारय समास
(स) तत्पुरुष समास
(द) कोई नहीं।
Q: 'पीताम्बर' में समास है-
(अ) कर्मधारय समास
(ब) तत्पुरुष समास
(स) द्विगु समास
(द) बहुव्रीहि समास। *
Q: 'पंचवटी' में समास है-
(अ) कर्मधारय समास
(ब) द्विगु समास *
(स) बहुव्रीहि समास
(द) कोई नहीं।
Q: 'कामायनी' के रचनाकार हैं-
(अ) जयशंकर प्रसाद *
(ब) मीराबाई
(स) कबीरदास
(द) रसखान।
Q: 'मनुष्यता' में है-
(अ) जातिवाचक संज्ञा
(ब) भाववाचक संज्ञा *
(स) व्यक्तिवाचक संज्ञा
(द) ये सभी।
Q: 'पर्वत' है-
(अ) जातिवाचक संज्ञा *
(ब) व्यक्तिवाचक संज्ञा
(स) भाववाचक संज्ञा
(द) कोई नहीं।
Q: 'वायु' का पर्यायवाची है-
(अ) हवा
(ब) पवन
(स) अनिल
(द) ये सभी। *
Q: 'तरणी' का पर्यायवाची है-
(अ) नौका *
(ब) नदी
(स) निडर
(द) नारी।
Q: 'तरनि' का पर्यायवाची है-
(अ) नदी *
(ब) नौका
(स) दर्जा
(द) दिन।
Q: 'भित्ति' का पर्यायवाची है-
(अ) दिन
(ब) दीवार *
(स) दर्द
(द) दुःख।
Q: 'देवेन्द्र' में सन्धि है-
(अ) गुण सन्धि *
(ब) यण सन्धि
(स) वृद्धि सन्धि
(द) अयादि सन्धि।
Q: 'नौ दो ग्यारह होना' का अर्थ है-
(अ) जोड़ देना
(ब) भाग जाना *
(स) गणितज्ञ होना
(द) विज्ञान का जानकार होना।
Q: 'ऊँची दुकान फीका पकवान' का अर्थ है-
(अ) बाहर जाना
(ब) अन्दर आना
(स) बाह्य दिखावा करना *
(द) हार जाना।