Q: 'आँख दिखाना' का अर्थ है-
(अ) डाँटना *
(ब) प्रेम करना
(स) आँख का इलाज करना
(द) सभी।
Q: 'उस काल मारे क्रोध के तन काँपने उसका लगा
मानो हवा के वेग से बहता हुआ सागर जागा', इस वाक्य में अलंकार है-
(अ) यमक
(ब) श्लेष
(स) रूपक
(द) उत्प्रेक्षा *
Q: 'मुख चन्द्र के समान है' में अलंकार है-
(अ) रूपक
(ब) उपमा *
(स) श्लेष
(द) उत्प्रेक्षा।
Q: 'तरनि तनुजा तट तमाल तरुवर बहु छाए' में अलंकार है-
(अ) अनुप्रास *
(ब) यमक
(स) श्लेष
(द) रूपक।
Q: 'स्वागतम्' का सन्धि-विच्छेद है-
(अ) सु + आगतम्
(ब) स्व + आगतम्
(स) सु + तम्
(द) सु + आगत्म् *
Q: 'निश्छल' का सन्धि-विच्छेद है-
(अ) नि: + छल *
(ब) नि + श्छल
(स) नि + चल
(द) सभी।
Q: 'यथाशक्ति' में समास है-
(अ) अव्ययीभाव समास *
(ब) द्विगु समास
(स) तत्पुरुष समास
(द) सभी।
Q: 'काला घोड़ा दौड़ रहा है।' इस वाक्य में 'काला' है-
(अ) विशेषण *
(ब) क्रिया
(स) सर्वनाम
(द) कोई नहीं।
Q: जो अव्यय क्रिया की विशेषता प्रकट करते हैं, उसे कहते हैं-
(अ) क्रिया-विशेषण *
(ब) विशेषण
(स) क्रिया
(द) ये सभी।
Q: 'अधिक मत बोलो' में क्रिया विशेषण है-
(अ) अधिक *
(ब) मत
(स) बोलो
(द) ये सभी
Q: निपात हैं-
(अ) हाँ
(ब) जी
(स) मत, खबरदार
(द) ये सभी *
Q: तत्सम है-
(अ) आँत्र
(ब) अग्नि
(स) उत्तिष्ठ
(द) ये सभी। *
Q: 'जलद' का पर्यायवाची है-
(अ) बादल *
(ब) कमल
(स) बसन्त
(द) पक्षी।
Q: 'वसुन्धरा' का पर्यायवाची है-
(अ) पृथ्वी *
(ब) प्रकाश
(स) फूल
(द) बन्धन।
Q: 'देशप्रेम' में समास है-
(अ) कर्मधारय समास
(ब) तत्पुरुष समास *
(स) बहुव्रीहि समास
(द) सभी।
Q: 'दशानन' में समास है-
(अ) कर्मधारय समास
(ब) तत्पुरुष समास
(स) बहुव्रीहि समास *
(द) द्वन्द्व समास।
Q: 'आत्म' उपसर्ग किस शब्द में नहीं है?
(अ) परमाणु *
(ब) आत्मनिर्भर
(स) आत्मसम्मान
(द) आत्मीय।
Q: 'भीति' का पर्यायवाची है-
(अ) डर
(ब) दीवार
(स) डाकू
(द) ठग। *
Q: 'तालाब' का पर्यायवाची है-
(अ) तड़ाग
(ब) जलाशय
(स) पुष्कर
(द) ये सभी। *
Q: 'जागरण' का विलोम है-
(अ) निद्रा *
(ब) जुड़ाना
(स) भीमा
(द) विनम्र।
Q: 'तिमिर' का विलोम है-
(अ) ज्योति *
(ब) अन्धकार
(स) दानव
(द) मानव।
Q: 'नवरत्न' में समास है-
(अ) द्वन्द्व समास
(ब) कर्मधारय समास
(स) द्विगु समास *
(द) बहुव्रीहि समास।
Q: 'उर्वशी' के रचनाकार हैं-
(अ) जयशंकर प्रसाद
(ब) रामधारीसिंह 'दिनकर' *
(स) कबीरदास
(द) रसखान।
Q: 'चिन्तामणि' के रचनाकार हैं -
(अ) रामचन्द्र शुक्ल *
(ब) मीराबाई
(स) कबीरदास
(द) रसखान।
Q: 'गोदान' के रचनाकार हैं -
(अ) जयशंकर प्रसाद
(ब) प्रेमचन्द *
(स) कबीरदास
(द) रसखान।
Q: 'देश-विदेश' में समास है -
(अ) द्वन्द्व समास *
(ब) तत्पुरुष समास
(स) कर्मधारय समास
(द) द्विगु समास।
Q: करुण रस का स्थायी भाव है-
(अ) उत्साह
(ब) हास
(स) शोक *
(द) कोई नहीं।
Q: 'माता-पिता' में समास है-
(अ) द्वन्द्व समास *
(ब) तत्पुरुष समास
(स) द्विगु समास
(द) सभी।
Q: 'अचरज' शब्द का तत्सम है-
(अ) आसचर्य
(ब) आशचर्य
(स) आश्चर्य *
(द) आशाश्चर्य।
Q: 'तपस्वी' का तद्भव रूप है-
(अ) तापसी
(ब) तपसी *
(स) तापासी
(द) तपशी।
Q: सूरदास की रचना है-
(अ) साहित्य लहरी *
(ब) प्रेम वाटिका
(स) दोहावली
(द) झरना।
Q: प्राथमिक स्तर पर बच्चों में भाषा का विकास किया जाना चाहिए-
(अ) वर्णमाला के द्वारा
(ब) लेखन के द्वारा
(स) वार्तालाप के द्वारा *
(द) सुलेख के द्वारा।
Q: 'रात्रि' का पर्याय नहीं है-
(अ) यामिनी
(ब) विभावरी
(स) रैन
(द) सौदामिनी *
Q: 'विमुख' का विपरीतार्थक शब्द है-
(अ) अमुख
(ब) उन्मुख *
(स) सम्मुख
(द) निर्मुख।
Q: 'आँखें खुलना' मुहावरे का अर्थ है-
(अ) आँख से दिखाना
(ब) जल्दी उठाना
(स) होश में आना *
(द) समय पर जागना
Q: 'हाथी' का स्त्रीलिंग शब्द है-
(अ) हथिनी *
(ब) हथनी
(स) हत्थिनी
(द) हाथिनी
Q: 'कंकाल' उपन्यास के लेखक कौन हैं?
(अ) सुमित्रानंदन पन्त
(ब) जयशंकर प्रसाद *
(स) महादेवी वर्मा
(द) प्रेमचंद
Q: 'अत्युत्तम' शब्द में कौन-सी संधि है?
(अ) दीर्घ संधि
(ब) गुण संधि
(स) यण संधि *
(द) अयादि संधि
Q: 'गागर में सागर भरना' मुहावरे का सही अर्थ है-
(अ) मटके में पानी डालना
(ब) थोड़े शब्दों में बहुत कुछ कहना *
(स) असंभव कार्य करना
(द) छोटी बात को बढ़ा-चढ़ाकर कहना
Q: कौन-सा शब्द 'आँख' का पर्यायवाची नहीं है?
(अ) लोचन
(ब) नयन
(स) दृग
(द) व्योम *